AMU Centenary celebrations
Education

राष्ट्रपति ने Aligarh Muslim University के कॉलेज ऑफ नर्सिंग को दी स्वीकृति

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ शहर में स्थित Aligarh Muslim University को राष्ट्रपति ने सौगात दी है। अब इस प्रोजेक्ट को विजिटर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वीकृति दी है।

बता दें कि एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग स्कूल संचालित होता है, जिसमें सर्टिफिकेट और डिप्लोमा स्तर के कोर्स कराए जाते हैं। अलग से कॉलेज बनने के बाद यहां पर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के कोर्स संचालित होंगे। मेडिकल कॉलेज के विस्तार को देखते हुए यह एक अहम उपलब्धि मानी जा रही है।

कोरोना महामारी के बाद भी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शैक्षिक विस्तार की गतिविधियां जारी हैं। कई नए इंस्टीट्यूट और सेंटर प्रस्तावित हैं। उनमें से कइयों को स्वीकृति भी मिल गई है।

इसी क्रम में कॉलेज ऑफ नर्सिंग भी है। जेएन मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने बताया कि कॉलेज ऑफ नर्सिंग शुरू होने के बाद नर्सिंग के विद्यार्थियों को बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। उनके लिए शिक्षण का क्षेत्र भी खुल जाएगा। यह कॉलेज फैकल्टी ऑफ मेडिसिन के अंतर्गत संचालित।

दुनिया भर में सेवाएं दे रहीं यहां की नर्स

जेएन मेडिकल कॉलेज के स्कूल ऑफ नर्सिंग से शिक्षा ग्रहण कर चुकीं छात्राएं खाड़ी देशों सहित दुनिया के अन्य देशों में अपनी चिकित्सा सेवाएं दे रही हैं। उन्हें सम्मान के साथ उचित वेतन भी हासिल है।

एएमयू में कॉलेज बनने के बाद निश्चित रूप से नर्सिंग की शैक्षणिक गुणवत्ता में बहुत ही सुधार आएगा।
– अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विस्तार के लिए कई तरह की योजनाओं को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है। उनमें कॉलेज ऑफ नर्सिंग भी शामिल है। कोशिश रहेगी के जल्द से जल्द जमीन पर काम शुरू किया जाए।
– प्रोफेसर तारिक मंसूर, कुलपति, एएमयू

Leave a Reply