Education

IGNOU 2021 admission: री-रजिस्ट्रेशन कराने की आखरी तारीख़ एक बार फिर बढ़ी, अब इस…

ब्यूरो: IGNOU 2021 admission इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) की तरफ से आए नोटिफिकेशन के तहत जनवरी 2021 सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को बार फिर से बढ़ाने का फैसला किया गया है।

 

जो कैंडिडेट्स री-रजिस्ट्रेशन से आशय स्नातक, परास्नातक पाठ्यक्रमों में पंजीकृत स्टूडेंट्स का अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए पंजीकरण कराना चाहते हैं. वह कैंडिडेट्स अपना रजिस्ट्रेशन इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.samarth.edu.in पर जाकर 28 फरवरी तक करा सकते हैं.

IGNOU 2021 admission इससे पहले री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई थी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया था. अब वे इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर जाकर री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

इग्नू के मुताबिक, इस री-रजिस्ट्रेशन से आशय स्नातक, परास्नातक पाठ्यक्रमों में पंजीकृत स्टूडेंट्स का अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए पंजीकरण कराना हैं. इसके तहत जो स्टूडेंट्स शैक्षिक सेशन जनवरी 2021 के अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराये थे अब वे इसे करा सकते हैं.

IGNOU 2021 admission

ऐसे करें इग्नू में री – रजिस्ट्रेशन 2021

इग्नू में री-रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट, ignou.ac.in को लॉगइन करें. उसके बाद होमपेज पर जाकर रजिस्टर ऑनलाइन सेक्शन में री-रजिस्ट्रेशन लिंक को क्लिक करें. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा.

इस पेज पर सभी निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ें तत्पश्चात प्रोसीड फॉर री रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. नए रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें.

इस पर मांगी गई सभी जानकारी भरकर सबमिट करें. सबमिट करते ही आपको लॉग इन और पास वार्ड मिल जाएगा. इसी यूजरनेम / लॉग इन और पासवर्ड की मदद से आप एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भर कर फोटो व सिग्नेचर अपलोड कर सकेंगें. और परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगें.

अपने सुझावों को भेजने के लिए कमैंट्स सेक्शन में जाकर सेंड करें

पेज को फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करें Muslims & Islam

Leave a Reply