RRB NTPC EXAM DATE
Education

RRB NTPC: रेलवे में रिक्त पड़े 1.40 लाख पदों के लिए होने जा रही है परीक्षा

RRB NTPC: रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से आई सूचना के अनुसार 1.40 लाख से अधिक रिक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इन पदों के लिए एनटीपीसी एग्जाम, मिनिस्ट्रियल पोस्ट की परीक्षा आयोजित की जायँगी।

परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी। रेलवे मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुल 2.44 करोड़ उम्मीदवारों ने पदों को भरने के लिए आवेदन किया है।

एग्जाम आइसोलेटिड और मिनिस्ट्रियल कैटेगरी के लिए 1,663 पदों की भर्ती के साथ शुरू होगा। कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 से 18 दिसंबर तक होगी और परीक्षा के लिए 1.03 लाख उम्मीदवारों के आने की किया है।

35,208 पदों के लिए नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) परीक्षा 18 दिसंबर से शुरू होगी और मार्च 2021 के आखिर तक समाप्त होगी। कुल 1.26 करोड़ उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

आखिरी में आरआरसी लेवल 1 पदों के लिए परीक्षा होगी जिसमें ट्रैक मेंटेनर के लिए नौकरी, पॉइंट्स मैन और विभिन्न लेवल 1 के कर्मचारी पद शामिल हैं। इन पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण अप्रैल से जून तक आयोजित किए जाएंगे।

सटीक तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 1,03,769 पद भरे जाने हैं, जिसके लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

परीक्षा के दिन ई कॉल लैटर को साथ ले जाना जरूरी होगा। इसके साथ कोई वैध फोटो पहचान पत्र भी ले जाएं। पहचान पत्र की फोटो कॉपी मान्य नहीं होगी। एडमिट कार्ड पर आवेदक की फोटो, नाम, परीक्षा की तारीख और समय के साथ परीक्षा केन्द्र की जानकारी होगी।

अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के एग्‍जाम पेपस से प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे एग्‍जाम से सिलेबस और पैटर्न की जानकारी उम्‍मीदवारों को मिल सकेगी। पुराने पेपर्स ऑनलाइन उपलब्‍ध रहते हैं।

Muslims and Islam से जुड़ें, ताजा उपदटेस के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Reply