AMU Centenary celebrations
India

AMU Centenary celebrations एएमयू के सौ साल पूरे होने पर दुल्‍हन की तरह…

ब्यूरो: 2020 के अंतिम माह में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अपने सौंवें साल में कदम रख रही है। AMU Centenary celebrations को धूम धाम से मनाया जाएगा।

बता दें कि एक दिसंबर को यूनिवर्सिटी बनने की अधिसूचना जारी हुई थी। इस मौके पर विवि की सभी ऐतिहासिक व प्रशासनिक इमारतों को झालरों से सजाया जाएगा।

शताब्दी समारोह AMU Centenary celebrations के उपलब्ध में होने वाले ऑफलाइन कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शामिल होने की संभावना है। यह आयोजन 17 दिसंबर को हो सकता है।

राष्ट्रपति समारोह में शामिल होते हैं तो यह दूसरा मौका होगा जब वह एएमयू के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इससे पहले दीक्षा समारोह में शामिल हो चुके हैं, तब प्रदेश के राज्यपाल थे।

एक दिसंबर 1920 को गजट नोटिफिकेशन के बाद मोहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बना था। अगले दो दिनों में एएमयू राष्ट्रीय विरासत में शामिल उन विश्वविद्यालयों में शामिल हो जाएगा जिन्होंने अपने अस्तित्व के 100 साल पूरे कर लिए हैं।

ऑनलाइन कार्यक्रम की तिथि जल्‍द घोषित होगी

कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने आशा व्यक्त की कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो लिंक के माध्यम से शताब्दी समारोह में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव प्रसारित होने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम की तिथि भी जल्द ही घोषित की जाएगी।

Must read: Aligarh News: AMU जेएन मेडिकल कॉलेज को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी, ओपीडी…

कुलपति ने कहा कि महामारी प्रतिबंधों के हटाए जाने के बाद इस उपलक्ष में एक भव्य ऑफलाइन स्मृति समारोह का आयोजन किया जाएगा। जिसमें दुनिया भर से पूर्व छात्रों और शुभचिंतकों को आमंत्रित किया जाएगा। शताब्दी समारोह के तहत एएमयू में ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है।

Leave a Reply