Ayodhya-Mosque-design-revealed
Islamic

Ayodhya Masjid का डिज़ाइन आज हुआ लांच, जानिए इसकी ख़ास बातें

ब्यूरो: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) धनीपुर (Dhanipur) में बनने जा रही Ayodhya Masjid का डिज़ाइन आज शनिवार को हुई इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की मीटिंग में लांच कर दिया है।

बता दें कि मस्जिद काफी ख़ास होगी इस मस्जिद में कोई गुंबद नहीं होगा। साथ ही मस्जिद का नाम किसी राजा या बादशाह के नाम पर नहीं होगा। कैंपस में एक म्यूजियम, पुस्तकालय और सामुदायिक रसोई घर होगा। 200 से 300 बेड वाला एक अस्पताल भी होगा।

दो साल में बनकर तैयार होगी मस्जिद

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि मस्जिद का निर्माण 26 जनवरी से शुरू होगा, अगर नक्शा समय से पास हो जाता है। यदि प्रक्रिया में समय लगता है, तो निर्माण 15 अगस्त से शुरू होगा।

पूरा प्रोजेक्ट दो साल में तैयार होने की उम्मीद है। हालांकि मस्जिद के लिए अभी कोई बजट सीमा नहीं बताई गई है।

4 मंजिला होगा हॉस्पिटल

मीटिंग में जानकारी दी गई है कि मस्जिद का नक्शा पास होते ही निर्माण शुरू हो जाएगा। मस्जिद, अस्पताल, संग्रहालय का पहला शिलान्यास एक साथ किया जाएगा। अस्पताल में 4 मंजिलें होंगी और कम से कम 200 बेड होंगे। यह एक चैरिटी मॉडल पर काम करेगा।

2 हजार लोग पढ़ सकेंगे नमाज

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में वास्तुकला विभाग के डीन एमएस अख्तर और मस्जिद के डिजाइनर ने कहा कि Ayodhya Masjid 3,500 वर्ग मीटर में बनाई जाएगी।

2 हजार लोग एक साथ यहां प्रार्थना कर सकेंगे। मस्जिद को दो मंजिलों में तैयार किया जाएगा। महिलाओं के लिए एक अलग स्थान होगा। बताया जा रहा है कि मस्जिद पूरी तरह इकोफ्रेंडली होगी।

Leave a Reply