France-Muslim-News
Posted By ideology Posted On

France Muslim News मस्जिदों के इमामों से मुलाक़ात कर रहे हैं राष्ट्रपति मैक्रॉन, धर्मगुरुओं का बड़ा फ़ैसला

France Muslim News: फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हाल ही में देश के मुस्लिम धर्मगुरुओं को बुलाकर उनसे मुलाक़ात की, राष्ट्रपति भवन एलीज़ा पैलेस की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश के मुस्लिम धर्मगुरुओं से वर्तमान संकट से बाहर निकलने का रास्ता पूछा जिस पर धर्मगुरुओं ने मस्जिदों के इमामों की नेशनल काउंसिल बनाने का प्रस्ताव दिया।

यह काउंसिल फ़्रांस में मस्जिद के इमाम को स्वीकृति देगी तभी उन्हें इमाम के रूप में सक्रियता की अनुमति मिलेगी। एलीज़ा पैलेस से जारी होने वाले बयान के अनुसार मैक्रां ने धर्मगुरुओं से कहा है कि वह लोकतांत्रिक मूल्यों का एक घोषणापत्र बनाएं जिसका पालन करना सबके लिए ज़रूरी हो। मैक्रां ने धर्मगुरुओं से कहा है कि वह दो हफ़्ते के भीतर यह मसौदा तैयार करके उन्हें दे दें।

मैक्रां ने धर्मगुरुओं से मांग की है कि वह इस बात को सुनिश्चित करें कि इस्लाम एक धर्म है कोई राजनैतिक आंदोलन नहीं और किसी भी विदेशी सरकार को हस्तक्षेप का मौक़ा नहीं दिया जाएगा।

मैक्रां यह कोशिश भी कर रहे हैं कि देश के भीतर तुर्की, मोरक्को और अलजीरिया से आने वाले इमामों को मस्जिदों में नमाज़ पढ़ाने और प्रवचन देने की अनुमति ख़’त्म हो जाए।

टीकाकार कहते हैं कि मैक्रां अपने हालिया बयानों से फ़्रांस के भीतर और विश्व स्तर पर पैदा होने वाले संकट से बहुत परेशान हैं क्योंकि फ़्रांस के ख़िलाफ़ आक्रोश के चलते देशवासियों के बीच मैक्रां सरकार की छवि बहुत ख़राब हो गई है। France Muslim News

मैक्रां अब यह ज़ाहिर करने की कोशिश कर रहे हैं कि वह इस्लाम के ख़िलाफ़ नहीं हैं बल्कि चाहते हैं कि सारी गतिविधियां नियम के अनुसार हों और धार्मिक मामलों में कोई विदेशी हस्तक्षेप न हो।

Comments (0)

Leave a Reply

%d bloggers like this: