INDvsAUS-sachin-and-kohli
Sports

INDvsAUS: कोहली ने पाया नया कीर्तिमान सबसे तेज 22000 इंटरनेशनल रन बनाकर तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

ब्यूरो: INDvsAUS भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सबसे तेज 22000 इंटरनेशनल रन बनाकर तेंदुलकर को पछाड़ दिया है. काफी समय से खराब फॉर्म से झूंझ रहे कोहली अब अपनी फॉर्म में वापिस लौट रहे हैं.

बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में उन्होंने 83 गेंदों में 89 रन बनाए. हालांकि, इस मैच में हार के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज भी गंवा दी है, बावजूद इसके विराट कोहली की रिकॉर्ड बुक में एक और उपलब्धि जुड़ गई है.

INDvsAUS भारतीय रन मशीन ने सबसे तेज 22,000 इंटरनेशनल पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. इसी रिकॉर्ड में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है.

शिखर धवन का विकेट आठवें ओवर में गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने के लिए क्रीज पर उतरे. कोहली ने पहले श्रेयस अय्यर और फिर केएल राहुल के साथ जरूरी साझेदारी निभाई.

जबतक विराट कोहली क्रीज पर बने हुए थे, भारत के इस मैच में बने रहने की उम्मीद बनी हुई थी. लेकिन 35वें ओवर में भारतीय कप्तान के आउट होते ही टीम इंडिया की सीरीज से बाहर हो गई.

भले ही विराट कोहली भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पाए, लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 22,000 इंटरनेशनल रन पूरे कर बल्लेबाजों की एक इलीट लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है.

इस दौरान विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे तेज 22,000 इंटरनेशनल रन पूरे का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

विराट कोहली ने 22,000 रनों के आंकड़े को छूने के लिए 462 पारियां ली. वहीं, सचिन तेंदुलकर ने 493 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था. वहीं, ब्रायन लारा ने 511 पारियां और रिकी पोंटिंग ने 514 पारियों में इस कारनामे को अंजाम दिया है.

भारतीय कप्तान के अब 22011 इंटरनेशनल रन हैं. तीनों फॉर्मेट में 50 के औसत से विराट ने टेस्ट में 7240 रन, वनडे में 12834 रन और टी20 इंटरनेशनल में 2794 रन बनाए हैं.

ओवरऑल लिस्ट में विराट कोहली सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में आठवें नंबर हैं. इस लिस्ट में 34357 रनों के साथ सचिन तेंदुलकर पहले नंबर हैं. इस लिस्ट में 24208 रनों के साथ दूसरे भारतीय खिलाड़ी राहुल द्रविड़ हैं.

Leave a Reply